Jeff Bezos :- Jeff bezos  से हटा दुनिया के सबसे अमीर शख्स का टाइटल,  बिल गेट्स आ पहुंचे नंबर वन पर



👉 Jeff Bezos  को पछाड़कर अब Bill Gates दुनिया के नंबर वन अमीर शख्स बन गए हैं, दरअसल थर्ड क्वार्टर के रिजल्ट से अमेजन के शेयरों में लगभग 7% की गिरावट आ गई है!

👉 अब jeff Bezos की प्रॉपर्टी 103.9 अरब डॉलर ही रह गई है,  जबकि Bill Gates 105.7 अमेरिकन डॉलर प्रॉपर्टी के साथ  दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं!

 👉आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Jeff Bezos  वह इंसान है जिन्होंने 2018 में लास्ट 24 साल से दुनिया के सबसे अमीर इंसान Bill Gates को पीछे पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे, उस समय उनकी Net worth  160 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई थी|

 👉सूत्रों से पता चला है कि 2017 के बाद अमेज़न के लाभ में यह पहली कमी दर्ज की गई है, 3rd quater में अमेजॉन को लगभग 26% का घाटा हुआ है!



 👉आपको यह भी बता दें कि Bill Gates को 1987 में  पहली बार दुनिया के अमीर शख्स के तौर पर फोर्ब्स की लिस्ट में ऐड किया गया था, जबकि Jeff Bezos को 1998 में इस लिस्ट में ऐड किया गया था! Jeff Bezos  को 1998 में अमेरिका के 400 सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट में शामिल किया गया था|

👉 आपको यह भी बता दें कि अप्रैल में हुए Jeff Bezos के तलाक को दुनिया के सबसे महंगे सेटेलमेंट के तौर पर जाना गया था, Bezos Couple ने अप्रैल में अपने तलाक को अंतिम रूप दिया, जिसे इतिहास में सबसे बड़ी तलाक के निपटान के रूप में  जाना गया है, जिसने MacKenzie Bezos को Jeff Bezos के लगभग 36 बिलियन डॉलर के शेयरों का हकदार MacKenzie Bezos को बनाया  गया है!

 👉इस बार 3rd quater में अमेजन की बिक्री में 70 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी देखी गई है, पिछले साल की इतने ही समय में 56.6 बिलियन डॉलर की तुलना में इस बार 14% का इजाफा हुआ  है, लेकिन कंपनी की शुद्ध आय 2.1 बिलियन डॉलर घट गई जो पिछले साल की इतने समय में 2.9 बिलियन डॉलर थी। गुरुवार को अमेजन स्टॉक लगभग 9%  गिरकर 1,624 डॉलर प्रति शेयर हो गया।



👉Amazon.in ने 5 June,2013 को भारत में शुरुआत की थी। और आपको यह बता दें कि आज के समय में भारत के ई-कॉमर्स का 30% बाजार अमेजन के पास है और यह देश में शॉपिंग के लिए इस्तेमाल में लाई जाने वाली एक बड़ी साइट है,  साथ ही साथ अमेजन ने भारत में कई उत्पाद लॉन्च किए, जिनमें Amazon Eco, Prime Video, Prime Suubscripation, Kindle,और amazon pay आदि शामिल है!