अब PAN, ADHAR CARD को 31 दिसंबर से पहले link करना अनिवार्य है 

Link your adhar card Pan card


आयकर विभाग ने सभी नागरिकों को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा 31 दिसंबर, 2019 तक बढ़ा दी गई थी। पहले, इस लिंक की समय सीमा 30 सितंबर थी।

यदि आप अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कर सकते हैं, तो आपके कर रिटर्न को अस्वीकार कर दिया जाएगा। यहां तक ​​कि अगर आप आयकर के स्लैब के तहत नहीं हैं, तो भी आपको पैन-आधार की समय सीमा का पालन करना चाहिए या आपका पैन काम करना बंद कर देगा।

👉पैन को आधार कार्ड से लिंक करने के दो तरीके हैं।

Link your adhar card Pan card


👉1):- पैन-आधार लिंक एसएमएस के जरिए

पैन और आधार को एसएमएस के माध्यम से लिंक करने के लिए, उपयोगकर्ता को यह सुनिश्चित करना होगा कि दोनों दस्तावेज एक ही नाम से पंजीकृत हैं। आपका मोबाइल फोन नंबर भी वही होना चाहिए जो आधार के लिए पंजीकृत है।

PAN को आधार से लिंक करने के लिए, UIDAI स्पेस टाइप करें, 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर, स्पेस, 10-कैरेक्टर पैन का अल्फ़ान्यूमेरिक विवरण और 567678 या 56161 पर भेजें। उदाहरण के लिए, यदि आपका आधार नंबर 109876543210 है, और आपका पैन ABCD1234E है, UIDAI टाइप स्पेस 109876543210 ABCD1234E को भेजें और 567678 या 56161 पर भेजें।

एसएमएस भेजने के बाद, पैन-आधार लिंक सफल होने के बाद आपको सूचित किया जाएगा।

👉2):-आयकर विभाग की वेबसाइट के माध्यम से पैन-आधार लिंक

Link your adhar card Pan card


आईटी वेबसाइट के माध्यम से पैन को आधार से लिंक करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका वेबसाइट पर एक खाता पंजीकृत है। अन्यथा, वे rentataxindiaefiling.gov.in पर पंजीकरण कर सकते हैं।

पंजीकरण करने के बाद, वेबसाइट पर लॉग इन करें और बाईं ओर "लिंक आधार" देखें। अपना पैन नंबर, आधार और अन्य विवरण पूरा करें। फिर "लिंक आधार" पर क्लिक करें। एक पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसके बाद यदि विवरण मेल खाता है, तो आपका पैन-आधार लिंक सफल होगा।